India Vs South Africa मैच में भारतीय गेंदबाजों का कहर

India Vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20 एक दिवसीय सिरीज़ खत्म होने के साथ ही एक दिवसीय सिरीज़ का आग़ाज़ हो गया गया। T20 में Surya Kumar Yadav की बेहतरीन कप्तानी के बाद अब एक दिवसीय मैचों के लिए KL Rahul को भारतीय टीम की कमान सौंपी गई है। साथ ही Surya Kumar Yadav आराम दिया गया है।

Arshdeep SIngh
Image Source: internet

3 मैचों की T20 सिरीज़ में पहला मैच तो बारिश के चलते धूल गया और दूसरा मैच साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से जीता, तो वही दूसरी और सिरीज़ बचाने उतरी टीम इंडिया ने तीसरा टी20 106 रनों से जीतकर 1-1 से सिरीज़ को बराबर किया। उसके बाद अब एक दिवसीय सिरीज़ में भारत की कमान अभी KL Rahul ने संभाली है।

भारतीय गेंदबाजों का कहर

अपने पिछले तीनों एक दिवसीय मैचों में Arshdeep Singh एक भी विकेट लेने में नाकाम रहे थे, लेकिन इस मैच में पहले ओवर में ही Arshdeep Singh ने 2 विकेट लेकर अपने विकेट के सूखेपन को खत्म किया और इस मैच में अर्शदीप सिंह ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुये 5 विकेट लिए और साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज़ी को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। वहीं दूसरी ओर Avesh Khan भी अपनी घातक गेंदबाजी से south Africa के बल्लेबाजों को एक-एक करके मैदान से बाहर भेजते रहे, लेकिन इस पारी की 10वीं विकेट Kuldeep Yadav के नाम रही, जिसके चलते Avesh Khan पंजा खोलकर 5 विकेट अपने नाम करने से चूक गए और 4 विकेट लिए।

116 रनों पर South Africa ध्यवस्त

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज़ भारतीय गेंदबाजी के सामने पूरी तरह से घुटने टेकते हुये नज़र आए। अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने किसी भी बल्लेबाज़ को टिकने ही नहीं दिया, जिसके चलते साउथ अफ्रीकी टीम 116 रनों पर ढेर हो गयी। Andile Phehlukwayo ने साउथ अफ्रीका के लिए सर्वाधिक 33 रन बनाए।

भारत को मिला 117 रनों का लक्ष्य

50 ओवर के मैच में भारतीय टीम को जीत के लिए महज 117 रन बनाने की आवश्यकता थी। भारत की ओर से Sai Sudharsan अपना पहला मैच खेलते हुये Ruturaj Gaikwad के साथ ओपेनिंग जोड़ी के रूप में उतरे। Ruturaj Gaikwad 5 रनों के स्कोर पर LBW आउट हो गए। उसके बाद Sai Sudarshan और Shreyas Iyer ने भारतीय टीम के लिए दोनों ने हाफ सेंचुरी लगाई, जिसमें Shreyas Iyer 52 रन बनाकर आउट हो गए और Sai Sudharshan अपने पहले ही मैच में 55 रन बनाकर नाबाद रहे। यह मैच भारतीय टीम ने 17वें ओवर में ही 117 रन बनाकर 2 विकेट खोकर अपने नाम कर लिया। इसी के साथ 3 मैचों की सिरीज़ में भारत ने 1-0 से बढ़त हंसिल कर ली है।

कौन चुना गया Player of the match

भारतीय तेज़ गेंदबाज Arshdeep Singh को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इसी के साथ उनका मनोबल और बढ़ा होगा, जिसके चलते आगामी मैचों में भारतीय टीम एक मजबूत स्थिति में नज़र आएगी।

Leave a Comment